LPG Cylinder Rate Kya Hai: 500 रूपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानें किसको मिलेगा सस्ता

LPG Cylinder Rate Kya Hai: आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए तीन कंपनियां मौजूद है आप इन्हीं कंपनियों से गैस सिलेंडर लेते हैं तथा यह ही कंपनियां भारत में गैस सिलेंडर का रेट निर्धारित करती है अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में गैस की कीमत के आधार पर भारत में गैस सिलेंडर की कीमत का निर्धारण किया जाता है।

जैसा कि दोस्तों आपको पता है कि भारत में वर्तमान में दो तरह की गैस सिलेंडर उपलब्ध है जिनमें से एक कमर्शियल तथा एक घरेलू गैस सिलेंडर होता है। कमर्शियल गैस सिलेंडर 19 किलो का मिलता है वहीं घरेलू गैस सिलेंडर 14 किलो गैस के साथ मिलता है उन्हें गैस के अंदर होने के कारण के कीमत में भी अंतर है घरेलू गैस सिलेंडर कमर्शियल गैस सिलेंडर से बहुत सस्ता मिलता है अगर आप भी घरेलू गैस का उपयोग करते हैं और गैस सिलेंडर का रेट जाना चाहते हैं तो इस लेख में अंत तक बन रहे।

LPG Cylinder Rate Kya Hai
LPG Cylinder Rate Kya Hai

एलपीजी सिलेंडर रेट-LPG Cylinder Rate Kya Hai

भारत के पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख कनेक्शनों को मंजूरी मिल गई है। अब भारत सरकार उज्जवला गैस योजना के तहत लाभार्थियों को गैस सिलेंडर ₹600 में उपलब्ध कराएगी। यदि आप दिल्ली के निवासी हैं, तो वहां आपको सिलेंडर 903 रुपए में मिलेगा, और सिलेंडर खरीदने के बाद ₹300 की सब्सिडी केंद्र सरकार आपके बैंक खाते में जमा करेगी।

केंद्र सरकार ने उज्जवला गैस योजना का शुरुआत 2016 में किया था 2016 से लेकर अब तक इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक उपभोक्ता जुड़ चुके हैं इस योजना के तहत आपको मिलने वाले घरेलू गैस सिलेंडर पर बात सरकार द्वारा कुछ सब्सिडी दी जाती है जिससे आपको घरेलू गैस सिलेंडर ₹600 के आसपास मिल जाता है अलग-अलग शहरों में यह कीमत अलग-अलग हो सकती है।

Lpg Gas Ekyc Kaise Kare 2024: सभी Lpg गैस में केवाईसी करना हुआ अनिवार्य लास्ट डेट से पहले, देखे स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी

लाभ-LPG Cylinder Rate Kya Hai

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के तहत, सभी पात्र लाभार्थियों को ₹600 में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाता है। और वर्तमान में, भारत सरकार ने ऐलान किया है कि वे गैस सिलेंडर ₹500 में उपलब्ध कराएंगे। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभ को सिर्फ भारत सरकार द्वारा जारी की गई बेनिफिशियरी सूची में शामिल व्यक्तियों को ही मिल सकता है। वर्तमान में, भारत में एक घरेलू गैस सिलेंडर की औसत कीमत 950 रुपए है। इसमें अलग-अलग शहरों में भिन्नता हो सकती है।

LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare: गैस सिलेंडर पर मिल रही सब्सिडी को इस तरह करें चेक, जाने आसान तरीका

एलपीजी सिलेंडर रेट कैसे पता करे-LPG Cylinder Rate Kya Hai

अगर आप रोजाना बदलने वाले गैस की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें जिसके जरिए आप आसानी से नए गैस सिलेंडर का रेट जान सकते हैं:-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पेट्रोलियम विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको गैस सिलेंडर का विकल्प दिखाई देगा।
  • इसके बाद आपके सामने बात किया तीनों गैस कंपनियां आ जाएगी जिनमें से आप जिस भी कंपनी किए गए इसकी कीमत जानना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप उपयुक्त विकल्प का चयन करते हैं उसके बाद उसे कंपनी के गैस सिलेंडर की प्राइस आपके सामने आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप घर बैठे बैठे आसानी से एलपीजी गैस सिलेंडर की प्राइस चेक कर सकते हैं।
  • अगर आप भी गैस की कीमतों से रोजाना अपडेट रहना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है इस लेख में आपको गैस की कीमत जाने की पूरी प्रक्रिया बताइए जिसके अनुसार आप आसानी से गैस की नई कीमतों को देख सकते हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी को गैस सिलेंडर ₹600 में उपलब्ध करवाया जा रहा है।

PM Kisan Yojana E-kyc Kaise Kare: सरकार का बड़ा ऐलान किसानों को केवाईसी करवाना हुआ अनिवार्य

सारांश

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको LPG Cylinder Rate Kya Hai से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से प्रदान कर दी है और उम्मीद करते हैं कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ ज़रूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
LPG Cylinder Rate Kya Hai

1 thought on “LPG Cylinder Rate Kya Hai: 500 रूपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानें किसको मिलेगा सस्ता”

Leave a Comment