LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare: गैस सिलेंडर पर मिल रही सब्सिडी को इस तरह करें चेक, जाने आसान तरीका

LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare: दोस्तो आज के समय में प्रत्येक घर में गैस सिलेंडर होगे। भारत सरकार द्वारा सिलेंडर भरवाने पर सब्सिडी दी जाती है यह सब्सिडी 12 साल तक दी जाती है जो कि देश के प्रत्येक नागरिक को दी जाती है पर लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो सिलेंडर खरीदने पर भी उनके खाते में सब्सिडी के पैसे नहीं आते हैं तो दोस्तों अगर आप अभी अपनी एलपीजी गैस की सब्सिडी चेक करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ना होगा जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने एलपीजी गैस की सब्सिडी चेक कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि एलपीजी गैस के सब्सिडी चेक करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम अपनाना होगा आप इसके ऑफीशियल वेबसाइट की सहायता से आसानी से अपने सब्सिडी चेक कर सकते हैं सब्सिडी चेक करने की संपूर्ण जानकारी हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप इसका पूरा बताइ हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से अपनी सब्सिडी चेक कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare
LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare

गैस सिलेंडर पर मिल रही सब्सिडी-LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि 2021 तक गैस सिलेंडर पर सब्सिडी की रोक लगा दी गई थी मगर केंद्र सरकार द्वारा अभी है फिर से लागू कर दी गई है। 2021 तक सब्सिडी ना मिलने के कारण गरीब घर के परिवारों को अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। एलपीजी गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी को सरकार द्वारा सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है ताकि किसी भी प्रकार की समस्या ना हो और यह राशि गरीब लोगों तक सुरक्षित पहुंच सके।

PM Kisan 16th installment Date: नई किस्त 4,000 रुपए की तिथि हुई जारी, जल्दी देखे

किसको मिलेगी सब्सिडी-LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare

दोस्तों अगर आप भी ऐसे लोगों में से आते हैं जिन्हे गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिलती है तो इसका मुख्य कारण है कि आधार कार्ड एलपीजी गैस सिलेंडर से लिंक नहीं है आधार कार्ड लिंक ना होने के कारण आपको एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिल सकती है तो जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड को लिंक करवा ले और इसके अलावा यदि आपके परिवार की सालाना आय 10 लाख से ऊपर है तो भी आपको सिर्फ सिटी नहीं मिलेगी क्योंकि यह सिर्फ गरीब लोगों के लिए है और यदि आपके परिवार की वार्षिक आय 10 लाख से कम है तो आप इसका लाभ ले सकते हैं।

LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare?

एलपीजी गैस की सब्सिडी चेक करने के लिए आपको नीचे देगा स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिनकी सहायता से आप आसानी से एलपीजी गैस की सब्सिडी चेक कर सकते हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट http://mylpg.in/ के होम पेज पर जाना होगा
  • होम पेज पर आ जाने के बाद आपको दाहिनी तरफ गैस कंपनियों के नाम होंगे अब आपको उसमें से अपनी गैस कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ऊपर हो जाएगा जिसमें आपको साइन कर ना होगा।
  • और यदि आपका अकाउंट इसमें पहले से नहीं है तो आप अपनी न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करके नया अकाउंट बना लेना है।
  • इसके बाद आपको View Cylinder Booking History के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब इसके बाद आपको इसमें कुछ जानकारी देनी होगी जैसे कि आपको सब्सिडी कब तक दी गई है और कब से नहीं दी गई है।
  • यदि आपने गैस होती है तो आपको फीडबैक के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब उसके बाद आपको सब्सिडी ना मिलने पर आप इसकी शिकायत कर सकते हैं इसके बाद आपको सब्सिडी मिलनी शुरू हो जाएगी

Lpg Gas Ekyc Kaise Kare 2024: सभी Lpg गैस में केवाईसी करना हुआ अनिवार्य लास्ट डेट से पहले, देखे स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी

LPG Subsidy का लाभ किसे मिलेगा ?-LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले सभी एलपीजी गैस सिलेंडरों को सब्सिडी मिलेगी और जैसे परिवार की वार्षिक आय 10 लाख रुपए से अधिक है उसे सब्सिडी नहीं दी जाएगी और जिसका भी आधार कार्ड लिंक नहीं है उसे भी सब्सिडी नहीं दी दोस्तों अगर आपकी भी बैंक अकाउंट हो सब्सिडी के पैसे नहीं आ रहे हैं तो इसकी समस्त जानकारी हमने आपके ऊपर इस आर्टिकल की सहायता से दी है जिसके सहायता से आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं।

सारांश-LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से प्रदान कर दी है और उम्मीद करते हैं कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ ज़रूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

Mahtari Vandana Yojana Form Kaise Bhare: अब महिलाओं को मिलेंगे इस योजना के तहत 10,000 रुपए, जाने पूरी जानकारी

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare

2 thoughts on “LPG Gas Subsidy Check Kaise Kare: गैस सिलेंडर पर मिल रही सब्सिडी को इस तरह करें चेक, जाने आसान तरीका”

Leave a Comment