Old Pension Scheme News: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा पूरी पेंशन का पैसा

Old Pension Scheme News: जब भी देश के अंतर्गत चुनावी माहौल होता है देश के अंतर्गत पेंशन योजना को लेकर कई प्रकार के आंदोलन किए जाते है। यदि आपको इस स्कीम के बारे मे किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है तो हम आपको बता दे की इसके अंतर्गत मूल रूप से सरकारी कर्मचारियो को शामिल किया जाता है। अगर आप भी इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

ओल्ड पेंशन स्कीम एक ऐसी योजना थी जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा सरकारी कर्मचारियो को रिटायर होने के बाद मे भी वेतन दिया जाता था। साल 2004 से पहले सरकार के द्वारा कर्मचारियो को इस योजना का लाभ दिया जाता था लेकिन सरकार ने फिर 1 अप्रैल 2004 से इस स्कीम को बंद करने का निर्णय लिया सरकार के इस निर्णय के चलते काफी कर्मचारी नाराज हो गए। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

Old Pension Scheme News
Old Pension Scheme News

Old Pension Scheme News

हमारे आज के इस लेख मे हम आपको पुरानी पेंशन योजना 2024 के बारे मे जानकारी प्रदान करने वाले है। इस लेख मे हम आपको इस योजना के जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी देने वाले है। यदि आपको इस योजना के बारे मे जानकारी लेनी है तो आपको हमारे आज के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिये हमारे आज के इस लेख को शुरू करते है।

अभी के समय मे इस योजना को वापस शुरू करने के लिए सरकारी कर्मचारियो के द्वारा कई प्रकार के आंदोलन किए जाते है। सरकारी कर्मचारी इस स्कीम को फिर से शुरू करने की मांग सरकार से कर रहे है जिसके लिए सरकार को काफी ज्यादा परेशान भी किया जा रहा है।

Free Induction and Fan Scheme: केंद्र सरकार की तरफ से 1 करोड़ पंखा व 20 लाख इंडक्शन दिए जायेंगें बिकुल फ्री

पुरानी पेंशन योजना क्या है-Old Pension Scheme News

इस योजना के अंतर्गत देश के कई सारे सरकारी कर्मचारियो को लाभ प्रदान किया जा रहा था, लेकिन फिर किसी कारण के चलते इस योजना को देश की सरकार के द्वारा बंद कर दिया गया था। इस योजना को 1 अप्रैल 2004 मे बंद किया गया था और इसे नेशनल पेंशन स्कीम से बदल दिया गया था। इस स्कीम के अंतर्गत सिर्फ सेना के अंतर्गत काम कर रहे कर्मचारियो को ही पेंशन प्रदान की जाती है।

ओल्ड पेंशन स्कीम एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत देश की सरकार के द्वारा देश के सभी सरकारी कर्मचारियो को रिटायरमेंट के बाद मे एक निश्चित पेंशन प्रदान की जाती है। यह योजना एक ऐसी योजना है जो की देश के लोगो को सरकारी नौकरी की तरफ काफी ज्यादा आकर्षित करती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे की सरकार की इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा सभी कर्मचारियो को पेंशन प्रदान की जाती थी। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत यह भी प्रावधान था की यदि ड्यूटि काल के अंतर्गत किसी कर्मचारी की मौत को जाती है तो इसके बाद मे उनके परिवारों को सरकार के द्वारा पेंशन के तौर पर एक निश्चित राशि प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Yojana E-kyc Kaise Kare: सरकार का बड़ा ऐलान किसानों को केवाईसी करवाना हुआ अनिवार्य

पुरानी पेंशन योजना के क्या फायदे है-Old Pension Scheme News

यदि आप अभी के समय मे इस पेंशन स्कीम के लिए सरकार से काफी ज्यादा मांग कर रहे है तो उससे पहले आपको इस पेंशन स्कीम के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी होना बेहद ही जरूरी है। इस योजना की मांग करने से पहले आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों के बारे मे जानना चाइए, जो की कुछ इस प्रकार से है :-

  • ओल्ड पेंशन स्कीम के अंतर्गत रिटायरमेंट के बाद मे यदि किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो भी सरकार के द्वारा इनके परिवार को पेंशन की राशि प्रदान की जाती है।
  • इस स्कीम के अंतर्गत कर्मचारियो को जो भी पेंशन प्रदान की जाती है उसकी कटौती उनके वेतन से नहीं की जाती है।
  • ओल्ड पेंशन स्कीम के अंतर्गत कर्मचारी को अपने वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन के रूप मे दिया जाता है।
  • इस स्कीम मे जो भी कर्मचारी रिटायर्ड होता है उसको सरकार के द्वारा 20 लाख रूपिये नगद प्रदान किए जाते है।
  • ओल्ड पेंशन स्कीम के अंतर्गत कर्मचारियो को मेडिकल भत्ता भी सरकार के द्वारा ही प्रदान किया जाता है।

सारांश-Old Pension Scheme News

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Old Pension Scheme News से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से प्रदान कर दी है और उम्मीद करते हैं कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ ज़रूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

Blue Aadhar Card Online Apply Kaise Kare: घर बैठे Blue Aadhaar Card के लिए करें अप्लाई, मात्र 5 मिनट में

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Old Pension Scheme News

Leave a Comment