Republic Day Cash Prize Online Apply: गणतंत्र दिवस पर सरकार दे रही 25 हजार रुपए, यहाँ से आवेदन करें

Republic Day Cash Prize Online Apply: दोस्तों अगर आप किसी क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर कैश प्राइस जितने की चाह रखते है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद है आज हम इस लेख में आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल इस गणतंत्र के शुभ अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, यह क्विज प्रतियोगिता देश के सभी नागरिकों के लिए है। आपको बता दे कि इस क्विज प्रतियोगिता के विजेता को उपहार के रूप में 25 हजार रूपए की नगद राशि दी जायेगी। इस क्विज में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आप भी आप भी सरकार द्वारा संचालित की जा रही, इस शानदार क्विज प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हो ताकि 25 हजार की नगद राशि हासिल की जाए। तो आपको सरकारी पोर्टल के माध्यम से कुछ आसान चरणो का पालन करके इस क्विज प्रतियोगिता के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते है। दोस्तों यदि आपको इसके बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसमें आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं।

Republic Day Cash Prize Online Apply
Republic Day Cash Prize Online Apply

Republic Day Cash Prize Online Apply

आपकी जनकारी के लिए बता दे कि इस क्विज प्रतियोगिता में 10 विजेताओं को अलग अलग नगद उपहार दिए जायेंगे, जिनमे से पहला उपहार 25 हजार रूपए का है। वही नगद राशि के साथ ही भागीदारियो को ई प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। यदि आपने इस क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने का मन बना लिया है तो आपको 20 जनवरी से पहले अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जो कि आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है। लेख में आगे आपको आवेदन प्रक्रिया के साथ प्रतियोगिता से जुड़ी सभी अहम जानकारी जानने को मिलेगी।

केंद्र सरकार द्वार अयोजित की जाने वाली इस क्विज प्रतियोगिता के बारे में बात करे तो इसमें निर्धारित विषय के आधार प्रश्न पूछे जाने का प्रावधान है। बता दे पूछे जाने वाले प्रश्न ‘भारत लोकतंत्र की मातृका’ विषय से संबंधित पूछा जायेगा। क्विज में संबंधित विषय से संबंधित आपसे 20 प्रश्न पूछे जायेंगे, जिन्हे हल करने के लिए आपके पास 5 मिनट का समय रहेगा। इस क्विज में भाग लेने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है बता दे पंजीकरण की प्रक्रिया 5 जनवरी से ही प्रारंभ हो चुकी है जिसकी अंत तिथि 20 जनवरी है।

Atal Pension Yojana Benefits: सिर्फ 7 रुपये रोजाना की बचत से रिटायरमेंट पर मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, जाने आवेदन करने की प्रक्रिया

रिपब्लिक डे कैश प्राइज के मुख्य तथ्य-Republic Day Cash Prize Online Apply

जैसा कि आपको पता है कि इस क्विज प्रतियोगिता में लोकतन्त्र की मातृका विषय पर आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे-:

  • संबंधित विषय पर आधारित 20 प्रश्न पूछे जाने वाले है और इस सभी का जवाब देने के लिए भागीदारी के पास 300 सेकंड का समय रहेगा।
  • इस क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष है और भाग लेने वाले की किसी भी प्रकार की अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नही की गई है।
  • इस क्विज प्रतियोगिता के प्रथम स्थान पर आने वाले विजेता को 25 हजार रूपए के नगद राशि उपहार के रूप में दी जायेगी।
  • क्विज में हिस्सा बनने वाले सभी उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र भी दिए जाने का प्रावधान है।

Kisan Sampada Yojana Online Apply 2023: किसान संपदा योजना क्या है, जाने पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

क्विज के उपहारों को जानकारी-Republic Day Cash Prize Online Apply

जैसा कि दोस्तो हमनें आपको पहले ही बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस पर आयोजित की जाने वाली इस ऑनलाइन क्विज के प्रथम विजेता को 25 हजार रूपए के राशि दी जायेगी। और आपको बता दें कि इसके अलावा बाकी के 9 शीर्ष विजेताओं को भी उपहार देने का प्रावधान है जिसके अंतर्गत दूसरे विजेता को 15 हजार रूपए, तीसरे विजेता को 10 हजार रूपए तथा बाकी के विजेताओ को 5 हजार रूपए दिए जायेंगे। इसके अलावा सभी भागीदारियों को ई प्रमाणपत्र दिए जायेंगे। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

क्विज प्रतियोगिता के लिए आवेदन कैसे करे-Republic Day Cash Prize Online Apply

यदि आपको देश दुनिया से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी काफी अच्छे से ज्ञात है और क्विज में हिस्सा लेने में रुचि रखते है। तो भारत सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित की जाने वाली क्विज प्रतियोगिता आपके लिए है अतः इसमें भाग लेने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणो का पालन करना होगा:-

  • इस क्विज प्रतियोगिता में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम उम्मीदवार को दी गई वेबसाइट पर जाना होगा। https://quiz.mygov.in/
  • वेबसाइट पर आ जाने के पश्चात अब आपको सबसे पहले यहां अपना अकाउंट बनाना होगा। जिसके लिए आपको LOGIN TO PLAY QUIZ करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी दर्ज करना है फिर इसके बाद मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करके लॉगिन कर लेना है।
  • फिर इसके पश्चात आपको पूछी गई जानकारी जैसे अपना नाम, ईमेल आईडी, जन्मतिथि तथा जेंडर का विकल्प चुनकर Create New Account की बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • फिर पंजीकरण होने बाद आपको फिर से अपनी ईमेल आईडी तथा मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी का सत्यापन कर लेना है।
  • अब इसके साथ ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जहां पर Quiz Bharat – The Mother Of Democracy प्रतियोगिता शुरू हो जायेगी।
  • जिसे पूरा करने के लिए आपको 5 मिनट का समय दिया जायेगा, फिर इसके बाद प्रमाणपत्र डाउनलोड कर ले।

LPG Cylinder Rate Kya Hai: 500 रूपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानें किसको मिलेगा सस्ता

सारांश

तो दोस्तो इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Republic Day Cash Prize Online Apply के बारे में समस्त जानकारी दे दी है और उम्मीद करते हैं कि आपको जानकारी पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी Republic Day Cash Prize Online Apply की जानकारी को प्राप्त करके योजना का लाभ ले सके। और इसी प्रकार की ताजा खबरें पाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके हमारे साथ जुड़े रहे।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
WhatsApp GroupClick Here
Telegram ChannelJoin Now
Republic Day Cash Prize Online Apply

1 thought on “Republic Day Cash Prize Online Apply: गणतंत्र दिवस पर सरकार दे रही 25 हजार रुपए, यहाँ से आवेदन करें”

Leave a Comment