UIDAI Aadhar Card Download: बदल गया आधार कार्ड, नया आधार कार्ड हुआ जारी

UIDAI Aadhar Card Download: अगर आपको अपना आधार कार्ड खो गया है या अपने अपने नए आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है और आधार कार्ड आपके पास नहीं पहुंचा है तो आप इसे भारत सरकार के आधार प्रमाणीकरण वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते है और उपयोग में ले सकते हैं। आप इस वेबसाइट की सहायता से आसानी अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वेबसाइट द्वारा डाउनलोड किया गया आधार कार्ड सभी जगह और सरकारी कामों में मान्य होता है।

आप सब जानते हैं कि आधार कार्ड आज के समय में एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज बन गया है आधार कार्ड को आज पहचान के रूप में एक मुख्य दस्तावेज माना जाता है आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करने के लिए भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है बसीर खान ने अब इसमें बदलाव करने के लिए सुलक सीमा भी हटा दी है अर्थात आप अब मुफ्त में अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं और इसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

UIDAI Aadhar Card Download
UIDAI Aadhar Card Download

UIDAI Aadhar Card Download

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि भारत का कोई भी नागरिक आसानी से आधार कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकता है और अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकता है। आधार कार्ड को बनाने के लिए आपको अपनी तस्वीर के साथ-साथ दसवीं की अंक तालिका की आवश्यकता होती है। इन दो दस्तावेजों के साथ आप अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं। भारत सरकार ने अब आधार कार्ड में बताओ करने के लिए सुलक सीमा बेटा दी है जिससे आप मुफ्त में अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं।

आधार कार्ड में व्यक्ति की 8 जानकारियां शामिल होती है इसमें व्यक्ति का नाम, 12 अंकों की आधार संख्या, नामांकन संख्या, व्यक्ति की फोटो, व्यक्ति का स्थाई पता, जन्म तिथि, लिंग आदि जानकारी शामिल होती है। आधार कार्ड भारत में पहचान के रूप में एक मुख्य दस्तावेज है। इसके बिना आप किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड को बनाने अपडेट करने के बाद इसे घर तक पहुंचने में समय लगता है और किस लेख में आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताई गई है। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Sub Inspector Bharti Form 2024: सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

UIDAI आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें-UIDAI Aadhar Card Download

अगर आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया का अनुसरण करना होगा जिसके जरिए आप आसानी से अपना नया आधार कार्ड मिनटो में डाउनलोड कर सकते हैं :-

  • आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले uidai.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको डाउनलोड आधार का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • जिसमें I Have A Aadhar card या मेरे पास आधार कार्ड है का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपने 12 अंको का आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को भरकर आप ओटीपी भेजे के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड में रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालने के बाद आप अपना आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप कुछ ही सेकंड में अपना ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और उपयोग में ले सकते हैं।UIDAI Aadhar Card Download

Post Office Best Scheme: महिलाओं के लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से 5 बेस्ट ऑफर, जिनसे जल्दी बन पायेगीं लखपति

VID और इनरोलमेंट नंबर के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे-UIDAI Aadhar Card Download

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपके पास आपका आधार कार्ड का नंबर नहीं है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आप वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट नंबर के आधार पर भी अपना ही आधार डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करें :-

वर्चुअल आईडी और इनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद अगर आप वर्चुअल आईडी से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो VID के विकल्प का चयन करें और अगर इनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह EID के विकल का चयन करें ।

  • इसके बाद आपने जिस भी विकल्प का चयन किया है वह नंबर डालकर कैप्चा कोड को भरकर ओटीपी भेजें के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आधार कार्ड में रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालकर डाऊनलोड आधार के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपका वीजा कार्ड है खो गया है तो इसे लेकर परेशान ना हो तब आप आसानी से यूआइडीएआइ की वेबसाइट से अपना नया ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और उपयोग में ले सकते हैं। आज के इस लेख में हमने आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया बताइए है जिसके जरिए आप आसानी से अपना ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और उपयोग में ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि है सभी जगह मान्य होता है। UIDAI Aadhar Card Download

New Traffic Rules 2024: नए ट्रैफिक नियम हुए जारी, छोटी सी गलती पर होगा 10 हजार का चालान

सारांश

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी को UIDAI Aadhar Card Download के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है और उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

महत्वपूर्ण लिंक्स-UIDAI Aadhar Card Download

Home PageClick Here
Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
UIDAI Aadhar Card Download

Leave a Comment