New Traffic Rules 2024: नए ट्रैफिक नियम हुए जारी, छोटी सी गलती पर होगा 10 हजार का चालान

New Traffic Rules 2024: ट्रैफिक नियम को लेकर एक बड़ा बदलाव सामने आ रहा है ऐसे में सभी वाहन चालक एवं वाहन मालिकों को समय रहते नए नियम के बारे में जान लेना चाहिए ताकि उन्हें किसी भी आर्थिक या कानूनी कार्रवाई का सामना न करना पड़े आपको बता दे कि ट्रांसपोर्ट विभाग की ओर से नई ट्रैफिक नियम जारी की गई है जारी की गई नई नियम के आधार पर अब वाहन चालकों को छोटी-छोटी गलती होने पर भी ₹10000 तक का चलान देना हो सकता है।

ऐसे में वाहन चालक आधिकारिक तौर पर जारी की गई न्यू ट्रैफिक रूल 2024 को जान ले अन्यथा उन्हें आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है चालान का रेट जुर्माना इत्यादि में कुछ ज्यादा बदलाव की गई है यह बदलाव 2024 से लागू कर दी गई है तो चलिए जानते हैं आखिरकार नई ट्रैफिक रूल 2024 क्या है? इसमें क्या-क्या मुख्य बदलाव की गई है? जो कि वाहन चालक को जान लेना चाहिए तो आईए जानते हैं न्यू ट्रैफिक रूल 2024 से संबंधित जानकारी विस्तार से।

New Traffic Rules
New Traffic Rules

New Traffic Rules

2024 का शुरुआत में ट्रैफिक नियम में कुछ खास बदलाव की गई है इस बदलाव के आधार पर ट्रैफिक नियम का अनुपालन नहीं करने वाले वाहन चालकों को मोटा फाइन भरना पड़ सकता है अथवा फाइन न भरने की स्थिति में कानूनी कार्रवाई की जा सकती है ऐसे में वाहन चालक अब पूर्ण रूप से ट्रैफिक नियम का पालन करें अन्यथा उन्हें आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है तो चलिए आखिरकार जानते हैं कि नई ट्रैफिक नियम 2024 में क्या-क्या बदलाव की गई है।

जो वाहन चालक बिना आरसी के वहां चलाएंगे उन्हें अब₹10000 का जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके अलावा वायु प्रदूषण विभाग की ओर से प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं होने पर वाहन चालक को ₹10000 तक का चलन भरना पड़ सकता है। ऐसे में वाहन चालक समय रहते अपना वाहन प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवा ले आपको बता दे कि वाहन प्रदूषण सर्टिफिकेट 150 रुपए तक में बन जाता है अन्यथा नियम का उल्लंघन करने के बाद वाहन चालक को ₹10000 तक का मोटा जुर्माना सहन करना होगा। New Traffic Rules

PM Svanidhi Yojana Loan Apply: सरकार दे रही है बिना गारंटी के 50,000 रुपए तक का लोन

नए ट्रैफिक रूल्स 2024 के बारे में जानकारी-New Traffic Rules

जिन वाहनों का इंश्योरेंस खत्म हो गया है वैसे वाहन चालक जल्द ही अपने वाहन का इंश्योरेंस करवा ले वरना इंश्योरेंस फेल होने के बाद गाड़ी चलाने वाले वाहन चालकों को ₹5000 तक का जुर्माना के साथ-साथ 3 महीने की जेल हो सकती है।

बिना डाइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने वाले वाहन चालकों पर 5000 रूपए तक का जुर्माना लग सकता है। ऐसे में सभी वाहन चालक अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा ले अन्यथा उन्हें ₹5000 की आर्थिक नुकसान या फिर 3 महीने की जेल जाना पड़ सकता है।

परमिट से ज्यादा सवारी होने की स्थिति में वाहन चालक को ₹1000 प्रति सवारी जुर्माना भरना पड़ सकता है इसके अलावा उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना भी पड़ सकता है।

लिमिट से ज्यादा स्पीड पर गाड़ी चलाने वाले वाहन चालक को ₹2000 तक का जुर्माना देना पड़ेगा एवं अगर कोई वाहन चालक वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करते हैं तो उन्हें ₹1000 तक का चलान भरना पड़ सकता है। New Traffic Rules

Pashu Kisan Credit Card Online Apply 2024: जाने पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए, जाने सम्पूर्ण जानकारी

अगर कोई नाबालिक गाड़ी चलाते पकड़े जाते हैं तो अभिभावक पर ₹25000 का जुर्माना का प्रावधान किया गया है ऐसे में अब नाबालिग को बिल्कुल भी वाहन चलाने ना दे।

बिना हेलमेट पहने वाहन चलाने वाले वाहन चालकों को ₹1000 का जुर्माना सहना पड़ सकता है इसलिए वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग जरूर करें ताकि किसी भी अनहोनी या दुर्घटना होने की स्थिति में जान माल की सुरक्षा रहे।

अगर कोई वाहन चालक बिना परमिट के वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो उन्हें ₹10 हजार रुपए तक का चलान भरना पड़ सकता है इसके अलावा कई सारे अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

वाहन ओवर साइडिंग होने पर वाहन चालक को ₹5000 का जुर्माना भरना पड़ सकता है इसलिए वाहन चालक वाहन चलाते समय ओवर साइडिंग बिल्कुल भी ना करें।

आरटीओ के द्वारा ट्रैफिक नियम में कुछ बदलाव की गई है यह बदलाव जनवरी 2024 से लागू कर दी गई है ऐसे में वाहन चालक जारी की गई नई ट्रैफिक नियम 2024 को जान ले अन्यथा उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है ट्रांसपोर्ट विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर नई ट्रैफिक नियम 2024 जारी कर दी गई है वहां से वाहन चालक फाइन व नई नियम से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर कोई वाहन चालक गाड़ी चलाते समय नशे में पकड़े गए तो उन्हें ₹10000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है इसके अलावा 6 महीने की जेल एवं अगर वाहन चालक दूसरी बार नशे में गाड़ी चलाते पकड़े जाते हैं तो उन्हें ₹15000 की जुर्माना और 2 साल की जेल जाना पड़ सकता है। New Traffic Rules

Mobile Number Se Aadhar Card Kaise Nikale: अब मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकलना हुआ आसान,सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड करें अपना आधार कार्ड

सारांश

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी को New Traffic Rules के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है और उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
New Traffic Rules

Leave a Comment