Patwari Bharti 2024: पटवारी के 3 हजार पदों पर नई भर्ती, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

Patwari Bharti 2024: जो भी युवा रोजगार की तलाश में हैं तो उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं क्योंकि पटवारी के लिए 3 हजार पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। पात्र उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। पटवारी की यह भर्ती बहुत लंबे समय बाद आयोजित होने जा रही है जो की पटवारी भर्ती परीक्षा का इंतजार करने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है। यह परीक्षा कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी।

अगर आपका सपना भी पटवारी बनने का है और लोगों की सेवा करने का है तो यह आपके लिए बहुत ही बड़ा अवसर है क्योंकि बहुत लंबे समय बहुत पटवारी के भर्ती आई है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है आप इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन ही कर सकते हैं। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है जिसके आधार पर आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Patwari Bharti 2024
Patwari Bharti 2024

Patwari Bharti 2024

पटवारी भर्ती के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा इसकी परीक्षा का आयोजन अप्रैल या मैं महीने में करवाया जा सकता है क्योंकि बाद में लोकसभा के चुनाव आने वाले हैं इसके लिए इस परीक्षा का आयोजन जल्द ही किया जाएगा लेकिन अभी तक इसकी परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं हुई है जैसे ही इसकी प्रकृति की योजना होती है आपको सूचना दे दी जाएगी इसलिए इस वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

राजस्व विभाग ने जिलेवार पटवारी के रिक्त पदों के सूचना जारी करते हुए राज्य भर के 3000 से अधिक रिक्त पदों के लिए पटवारी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है इसके लिए पात्र उम्मीदवार आवेदन कर इस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया आपको इसलिए हमें बताइ गई है इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

New Traffic Rules 2024: नए ट्रैफिक नियम हुए जारी, छोटी सी गलती पर होगा 10 हजार का चालान

पटवारी भर्ती परीक्षा हेतु योग्यता-Patwari Bharti 2024

भारत सरकार अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं के लिए अलग-अलग योग्यताएं रखती है इसी प्रकार पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक पास रखी गई है अर्थात सनत पास व्यक्ति ही इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है इसी के साथ उम्मीदवारों के पास rscit का डिप्लोमा भी होना आवश्यक है। इसी के साथ उम्मीदवारों को हिंदी टाइपिंग में न्यूनतम 25 शब्द प्रति मिनट की गति का होना आवश्यक है और इंग्लिश में 30 शब्द प्रति मिनट की गति का होना आवश्यक है।

read more:- PM Kisan Yojana Letest News: अब पीएम किसान योजना के तहत ₹6000 के बदले दिए जायेंगें ₹8000, जाने कब होगा ऐला

पटवारी भर्ती के लिए आयु सीमा-Patwari Bharti 2024

पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए सामान्य और अनारक्षित वर्ग के लिए 600 रुपए का आवेदन शुल्क रखा गया है इसके अलावा अन्य सभी वर्गों के लिए आवेदन सुलक 400 रुपए रखा गया है। इसी के साथ पटवारी भर्ती में चयन लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है। इसके लिए कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु का निर्धारण 40 वर्ष किया गया है इस परीक्षा के लिए आयु का निर्धारण 1 जनवरी 2024 के अनुसार किया जाएगा इसके अलावा सरकार द्वारा निर्धारित जाति आरक्षण भी दिया जाएगा।

E Shram Card New Payment Status: ई श्रम कार्ड की 1500 रूपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करें

पटवारी भर्ती में ऑनलाइन आवेदन केसे करे?-Patwari Bharti 2024

इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है इससे बताइए की प्रक्रिया के आधार पर आप आसानी से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं :-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको पटवारी के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपसे मांगी गई सभी जानकारी को सही रूप से भरने के बाद अपनी फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

आज के इस लेख में हमने आपको पटवारी भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के बारे में सूचना दी है आज की इस लेख में हमने आपको पटवारी भर्ती से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाई है इस लेख में आपको पटवारी भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता और आयु सीमा के बारे में बताया गया है।

KCC Kisan Karj Mafi List: KCC वाले किसानो का 1 लाख रूपए का कर्ज माफ़, यहाँ से नई किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट में नाम चेक करें

सारांश

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Patwari Bharti 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है और उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Patwari Bharti 2024

Leave a Comment