Safai Karmachari Bharti 2024: 10वी पास के लिए आ गई नई भर्ती, 28145 रूपए मिलेगी सैलरी

Safai Karmachari Bharti 2024: दोस्तो अगर आप भी बेरोजगार है और रोजगार की तलाश में हैं तो 10वी पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर निकलकर सामने आया है। दरअसल सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ओर से भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हुई है जिसके अनुसार एसबीआई बैंक मे सफाई कर्मचारी के 484 रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाएगी। आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते है

यदि आप कक्षा 10वी उत्तीर्ण कर चुके हो और आपका सपना सरकारी नौकरी हासिल करने का है तो आप सेंट्रल बॅक ऑफ इंडिया मे निकली गई सफाई कर्मचारी के अंतर्गत आवेदन देकर सफाई कर्मचारी की सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है। तो अगर आपने सीबीआई सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत आवेदन देन चाहते है तो यहाँ पर हमने आवेदन देने की सम्पूर्ण प्रक्रिया सांझा की हुई है, ऐसे मे आपको यह लेख अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ना चाहिए।

बता दे इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है अतः उम्मीदवारों के पास आवेदन देने के लिए 16 जवारी 2024 तक का समय शेष बचा हुआ है। योग्य व इक्षुक उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। यहाँ पर इस भर्ती से संबंधित समस्त जानकारी प्रस्तुत की गई है। आवेदन करने की प्रक्रिया हमने आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताई है जिसकी सहायता से आप आसानी से आवेदन कर सकते है।

Safai Karmachari Bharti 2024
Safai Karmachari Bharti 2024

Safai Karmachari Bharti 2024

यह भर्ती बैंक मे नौकरी पाने का सपना देखने वालों के लिए एक सुनहरा अवसर है। जैसा कि आपको पता ही है कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया जो कि एक सरकारी बैंक है इसमे सफाई कर्मचारी की आवश्यकता है जिसके लिए बैंक ने देश मे अपनी शाखाओ के लिये 484 सफाई कर्मचारियों के पदों पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। बता दे सम्पूर्ण देश मे सीबीआई की 484 शाखाये ही मौजूद है। बैंक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है जिसमे सम्पूर्ण देश का कोई भी नागरिक अपना आवेदन दे सकता है। आवेदन करने की प्रक्रिया हमने आपको निचे बताई है।

दोस्तो अगर आप भी बेरोजगार है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बैंक द्वारा निकाली गई भर्ती के अंतर्गत CBT यानि ऑनलाइन मोड़ के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। अगर आपका नाम मैरिट लिस्ट मे शामिल रहेगा तो आपको सफाई कर्मचारी के पद पर नियुक्त कर लिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

Sub Inspector Bharti Form 2024: सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता/ आयु सीमा-Safai Karmachari Bharti 2024

किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी के लिए सरकार या संबंधित विभाग द्वारा एक शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की जाती है ठीक इसी तरह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा निकाली गई भर्ती के अंतर्गत भी बैंक मे सफाई कर्मचारी पद मे अपनी नियुक्ति के लिए आपको निर्धारित शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना अनिवार्य है। शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो आपको संबंधित भर्ती प्रक्रिया शामिल होने के लिए सिर्फ किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय व संस्थान से 10वी पास होना चाहिये।

अब आयु सीमा की बात करे तो सफाई कर्मचारी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन देने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है। वही अधिकतम 26 वर्ष तक उम्मीदवार ही संबंधित भर्ती परीक्षा मे शामिल होने के लिए आवेदन दे सकता है अन्यथा नहीं। आपको बता दे कि विभाग द्वारा आयु की गणना 31 मार्च 2023 के अनुसार की जाएगी। यानि यदि आप 23 मार्च 2023 से पहले ही 27 वर्ष के हो गए या फिर इस तिथि तक 18 वर्ष के नहीं हुए है तो आप अपना आवेदन नहीं दे पाएंगे।

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज-Safai Karmachari Bharti 2024

  • 10वी की अंकसूची
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मूल निवासी प्रमाणपत्र
  • जति प्रमाण पत्र

Patwari Bharti 2024: पटवारी के 3 हजार पदों पर नई भर्ती, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क/ नेगेटिव मार्किंग-Safai Karmachari Bharti 2024

यदि आप सेंट्रल बैंक आफ इंडिया मे सफाई कर्मचारी पद मे नियुक्त होना चाहते है तो भर्ती के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए अपको निम्नलिखित आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता पड़ेगी। आवेदन शुल्क की राशि अलग अलग वर्ग के अनुसार अलग अलग निर्धारित है।

पिछड़ा वर्ग के लिए- 850 रुपए

अनुसूचीत जति व अनुसूचित जनजाति- 175 रुपए

नोट:- आपको बता दे कि सफाई कर्मचारी भर्ती परीक्षा मे नेगेटिव मार्किंग रखी गई है। प्रत्येक 4 प्रश्न गलत होने पर एक सही उत्तर का अंक काट जाएगा।

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?(Safai Karmachari Bharti 2024)

  • एसबीआई बैंक की सरकारी कर्मचारी भर्ती प्रक्रिया मे आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपको बैंक की वेबसाईट पर आवेदन लिंक खोजकर वहाँ पर जाना है, फिर इसक बाद आपको वहाँ पर पूछी गई सभी जानकारियों को दर्ज करना है।
  • फिर इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा, फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका आवेदन पत्र बैंक को सफलतापूर्वक प्राप्त हो जाएगा। आपको अपने आवेदन पत्र की एक प्रति को निकलवा लेना है और उसे अपने पास सुरक्षित रखना है।

Safai Karmachari Vacancy 2024: Apply Now

Post Office Best Scheme: महिलाओं के लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से 5 बेस्ट ऑफर, जिनसे जल्दी बन पायेगीं लखपति

सारांश

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको Safai Karmachari Bharti 2024 के बारे में बताया है और हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी Safai Karmachari Bharti 2024 की जानकारी प्राप्त कर सके इसी तरह की अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके हमें फॉलो जरूर करें

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
WhatsApp GroupClick Here
Telegram ChannelClick Here
Safai Karmachari Bharti 2024

Leave a Comment