Aadhar Card Update Kaise Kare: इस तरह करे अपने आधार कार्ड में किसी भी जानकारी में सुधार, जाने ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया

Aadhar Card Update Kaise Kare: दोस्तों आज के समय में आधार कार्ड मानव के जीवन का एक मात्र हिस्सा बन गया है आधार में हमारी सारी जानकारी उपलब्ध होती है। आज हम आधार कार्ड के बिना कोई भी काम नहीं कर सकते है आज आधार कार्ड स्कूल और कॉलेज जैसे बहुत से कामो के लिए महत्वपूर्ण हो गया है यहां तक की हमारा आधार कार्ड बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है uidai की तरफ से एक नई अपडेट आयी है जिसकी जानकारी हमने नीचे विस्टा में बताई है

हमारे आधार कार्ड में नाम या पता या फिर मोबाइल नंबर गलत हो जाता है जिसके कारण हम बहुत सी चीजों का लाभ नहीं ले पाते है और इसे सुधरवाने के लिए हमें ऑनलाइन जैसी दुकानों के चक्कर लगाने पड़ते है मगर आज हम इस पोस्ट की मदद से एक ऐसी जानकारी लेकर आये है जिससे आप घर बैठे अपने आधार कार्ड में अपना नाम या पता या फिर मोबाइल नंबर को आसानी से सुधार सकते है

Aadhar Card Update Kaise Kare के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम चुन सकते है ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट की सहायता लेनी होगी और ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा यहाँ से आप आसानी से अपने आधार कार्ड में सुधार कर सकते है

Aadhar Card Update Kaise Kare
Aadhar Card Update Kaise Kare

आधार केंद्र पर जाकर आधार कार्ड अपडेट कैसे करे?

  • इसके लिए आपको आधार सुधार फॉर्म को भरना होगा।
  • इस फौरन में मांगी गई जानकारी को आपको सावधानी पूर्वक भरना होगा।
  • और इसके साथ ही आपको सारे दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • इसके लिए आपको 25 रुपये का शुल्क देना होगा।
  • Aadhar Card Update Kaise Kare

Aadhar Card Update Kaise Kare-Online

ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

  • इसके लिए आपको आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाना होगा और इसमें आपको Update your Address Online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आपके पास पता का प्रमाण पत्र है तो फिर आपको Proceed to Update Address के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इसमें अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके आधार नंबर पर एक otp आएगी जिसे आपको इसमें दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Update Address by Address Proof या Update Address vis Secret Code को चुनना होगा।
  • इसमें आपको पता दर्ज करके Preview के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको प्रमाण में स्कैन की गयी फाइल को अपलोड करना होगा और फिर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपका आधार अपडेट को स्वीकार कर लिया जायेगा और इस प्रकार आपका आधार कार्ड अपडेट हो जायेगा।

Aayushman Card Download By Face: अब चेहरे के द्वारा कर पायेंगें आयुष्मान कार्ड डाउनलोड, जाने आसान तरीका

Aadhar Card Update Kaise Kare-Offline

दोस्तों अगर आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से अपडेट नहीं कर पर रहे है तो आप इसके लिए ऑफलाइन माध्यम को भी चुन सकते है इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जान होगा वहां बैठे कर्मचारियों की सहायता से आप आसानी से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते है।

आधार कार्ड में अपना नाम या मोबाइल नंबर ठीक कैसे करे?

दोस्तों अगर आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम या मोबाइल नंबर ठीक करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले आधार अपडेट फ़ॉर्म भरना होगा और फिर अगर अपना नाम ठीक करना चाहते है तो आपको अपना नाम अगर मोबाइल नंबर ठीक करना चाहते है तो आपको सही सही मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और पाने पहचान पत्र के साथ फॉर्म को जमा कर देना होगा अब वहां के ऐजेंट आपके अपडेट रिक्वेस्ट को रजिस्टर्ड करेगे और आपको अनुरोध के लिए एक स्लिप दी जाएगी और इसके लिए आपको 25 रूपए का भुगतान करना होगा।

Senior Citizen Card: अब घूमने, टेक्स और यहां तक कि इलाज के लिए बनवाये मात्र 1 कार्ड, जाने इस कार्ड की सम्पूर्ण जानकारी

आधार कार्ड में अपना पता ठीक कैसे करे?

इसके लिए आपको आधार कार्ड पोर्टल पर जाना होगा और इसमें Proceed to Update Address के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और फिर आपको Request for Address Validation Letter के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अब आपको इसमें अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा वेरिफिकेशन कोड दर्ज करना होगा और फिर Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अब आपको ‘Update Address via Address Proof’ या ‘Update Address Via Secret Code’ पर क्लिक कर देना होगा अब आपको इसमें सही पता दर्ज करना होगा।

इसके लिए आप संपर्क केंद्र help@uidai.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं और आपको Address correction चुनना होगा अब, POA दस्तावेज़ों की अपनी ऑरिजनल कलर स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें और अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और पका पता अपडेट हो जायेगा अब आपको इसकी प्रिंट आउट निकलवा लेनी होगी।

सारांश-Aadhar Card Update Kaise Kare

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Aadhar Card Update Kaise Kare के बारे में सारी जानकारी प्रदान कर दी है और उम्मीद करते है आपको जानकारी पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे ताकि वह भी Aadhar Card Update Kaise Kare की जानकारी को प्राप्त कर सकें तथा इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके हमारे साथ जुड़े रहे

महत्वपूर्ण लिंक्स-Aadhar Card Update Kaise Kare

Home PageClick Here
WhatsApp GroupClick Here
Telegram ChannelClick Here
Aadhar Card Update Kaise Kare

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल-Aadhar Card Update Kaise Kare

Q-1. क्या मैं अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूँ?

Ans. आधार कार्ड में ऑनलाइन में केवल अपना पता अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, वे नज़दीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अन्य सभी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

Q-2. ऑनलाइन अपडेट के लिए योग्यता शर्तें क्या हैं?

Ans. आपको पते के प्रमाण की स्कैन की हुई कॉपी जमा करनी होगी  यदि आपका दस्तावेज़ UIDAI द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है, तो अपडेट रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर दी जाएगी।

Q-3. यदि मेरा मोबाइल नंबर UIDAI रजिस्टर्ड नहीं है, तो क्या होगा?

Ans. यदि आपका मोबाइल UIDAI के पास रजिस्टर्ड नहीं है, तो आप आधार से संबंधित किसी भी ऑनलाइन सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Q-4. मेरा मोबाइल नंबर मेरे आधार कार्ड से रजिस्टर्ड नहीं है। तो, मैं अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे सही कर सकता हूं?

Ans. आप एक अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से OTP का उपयोग करके वैरीफिकेशन का विकल्प चुन सकते हैं। हालाँकि, यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है।

Leave a Comment