Samagra Id Se Aadhar Card Link(2023): परिवार आईडी में आधार कार्ड कैसे जोड़े,यहां देखें आसान तरीका– Samagra.Gov.in

Samagra Id Se Aadhar Card Link: दोस्तों अगर आप भी मध्यप्रदेश के रहने वाले है और आपका समग्र आईडी में नाम है और आपकी समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक नही है और आप आधार कार्ड लिंक करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है इस आर्टिकल में हम आपको Samagra Id Se Aadhar Card Link करने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है कि किसी प्रकार आप घर बैठे अपने फोन से समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें

दोस्तो आपको बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित समग्र पोर्टल पर Samagra Id Se Aadhar Card Link करना बहुत ही आसान है। समग्र आईडी आधार कार्ड लिंक करने के भी कई फायदे है। क्योंकि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कई नई नई योजना को लागू किया जा रहा है। इस योजनाओं का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश नागरिकों के लिए Samagra Id Se Aadhar Card Link होना अनिवार्य है तभी आप योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने Samagra Id Se Aadhar Card Link kaise Kare, और समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट क्या है आदि के बारे में बताया है। आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाते हुए आसानी से Samagra Id Se Aadhar Card Link कर सकते हैं।

Samagra Id Se Aadhar Card Link
Samagra Id Se Aadhar Card Link

Samagra Id Se Aadhar Card Link-Overview

पोस्ट का नामसमग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक
लिंक पोर्टल समग्र पोर्टल
आधार कार्ड लिंक की आवश्यकता सरकारी योजनाओं का लाभ लेने हेतु
लिंक करने की प्रकिया ऑनलाइन प्रक्रिया
पोस्ट का प्रकारलेटेस्ट अपडेट
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

समग्र आईडी क्या होता है? ( samagra I’d kya hota hai)

दोस्तों जिस प्रकार आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है ठीक उसी प्रकार समग्र आईडी भी मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। आप समग्र आईडी की मदद से राज्य में जारी समस्त सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से ले सकते हैं। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा समग्र पोर्टल को लॉन्च किया गया है।

इस पोर्टल की मदद से मध्य प्रदेश का कोई भी व्यक्ति अपनी समग्र आईडी बनवा सकता है। प्रत्येक परिवार की एक परिवार आईडी बनाई जाती है जिसमें समस्त सदस्यों की एक सदस्य समग्र आईडी भी बनाई जाती है यह आईडी दो प्रकार की होती है एक सदस्य समग्र आईडी और दूसरी परिवार समग्र आईडी होती है।

परिवार समग्र आईडी क्या होती है और कितने नंबर की होती हैं?

परिवार समग्र आईडी वह आईडी होती है जिसमें सभी सदस्यों की समग्र आईडी को एकत्रित करके रखा जाता है। जिसे सदस्य समग्र आइडी कहा जाता है परिवार समग्र आईडी 8 अंक की होती है। जिसे परिवार के एक मुखिया का नाम होता है।

सदस्य समग्र आईडी क्या होती है और यह कितने नंबर की होती है?

सदस्य समग्र आईडी वह आईडी होती है जिसमें एक सदस्य का पूरा डाटा एकत्रित करके रखा जाता है और यह आईडी 9 अंक की होती है जिसमें आधार कार्ड को लिंक भी किया जाता है और यह आईडी सदस्य के नाम के सामने दी जाती है।

समग्र आईडी से आधार कार्ड की जोड़ने के क्या फायदे हैं? (Benefits of Link Aadhar Card with Samagra ID)

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली समग्र आईडी महत्वपूर्ण दस्तावेजों से एक है। समग्र आईडी की सहायता से मध्य प्रदेश राज्य के विभिन्न सहकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठाया जा सकता है। सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक होना अति आवश्यक है। तथा इसके भी निम्न फायदे होते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं।

  • समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक होने के पूर्व ही आप किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक होने के पश्चात आप आधार कार्ड की मदद से समग्र आईडी को ट्रैक कर सकते हैं।
  • समग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक करते समय आधार कार्ड को बायोमैट्रिक तथा फिंगरप्रिंट से वेरीफाई करना चाहिए|
  • समग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक होने के बाद आधार कार्ड जैसे बैंक अकाउंट से लिंक होगा उसमें सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट क्या-क्या है?

अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से समग्र आईडी में आधार कार्ड को लिंक करना चाहते हैं या ऑफलाइन प्रक्रिया को अपना कर लिंक करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके पास नीचे दिए गए समस्त दस्तावेजों का होना अति आवश्यक है तभी आप समग्र आईडी में आधार कार्ड को लिंक कर पाएंगे।

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर
  • सदस्य समग्र आईडी
  • आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक ना होने पर बायोमेट्रिक तथा फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन करना पड़ेगा|

ऑफलाइन माध्यम से समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक कैसे करें?

अगर आपको ऑनलाइन माध्यम से समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक करने में कोई समस्या आ रही है तो आप ऐसी स्थिति में ऑफलाइन माध्यम से समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक करवा सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा

और वहां पर जाने के बाद आपको अपना आधार कार्ड, परिवार आईडी या सदस्य आईडी, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, परिवार आईडी से लिंक मोबाइल नंबर आदि डॉक्यूमेंट कर्मचारी को देने होंगे उसके बाद जन सेवा केंद्र के कर्मचारी द्वारा आपकी परिवार आईडी में आधार कार्ड को 10 मिनट में लिंक कर दिया जाएगा इसके लिए आपको कुछ भी देनी पड़ सकती है।

ऑनलाइन माध्यम से समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से समग्र आईडी में आधार कार्ड को लिंक करना चाहते हैं और नीचे दिए गए समस्त स्टेप्स को फॉलो करें ताकि आप आसानी से बिना किसी समस्या के आधार कार्ड को लिंक कर सकें।

स्टेप.1. सबसे पहले समग्र पोर्टल पर जाएं

Samagra Id Se Aadhar Card Link में करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार के समग्र पोर्टल https://samagra.gov.in/ के होम पेज पर विजिट करना होगा जिसकी लिंक आपको पोस्ट के अंत में भी प्राप्त हो जाएगी। आप वहां से भी डायरेक्ट जा सकते हैं।

स्टेप.2. ई-केवाईसी करें के विकल्प पर क्लिक करें

IMG 20230215 WA0000 -

होम पेज पर आने के बाद आपको इमेज के अनुसार समग्र प्रोफाइल अपडेट के सेक्शन में “ई केवाईसी करें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा उसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

स्टेप.3. सदस्य का समग्र आईडी प्रविष्ट करें

IMG 20230215 WA0001 -

इस पेज पर आपको आधार ई केवाईसी के आवश्यक दिशा निर्देश को पढ़ना हैं उसके बाद सदस्य का समग्र आईडी दर्ज करना है और उसके बाद पुनः सदस्य का समग्र आईडी दर्ज करना है उसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करके खोजें के विकल्प पर क्लिक करना है।

नोट : जिस सदस्य के Samagra ID Se Aadhar Card Link करना चाहते हैं, उसी सदस्य का समग्र आईडी यहां पर डालना होता हैं|

स्टेप.4. ओटीपी वेरिफाई करें

IMG 20230215 WA0002 -

खोजें के विकल्प पर क्लिक करने के बाद समग्र आईडी में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उस ओटीपी को ओटीपी इमेज के अनुसार ओटीपी वाले बॉक्स में दर्ज करना है। और केप्चा कोड दर्ज करके अन्त में सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। उसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा।

स्टेप.5. अपना आधार कार्ड नंबर डालें

IMG 20230215 WA0003 -

इस पेज पर इमेज अनुसार आपको उसी सदस्य का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है जिसकी समग्र आईडी दर्ज की थी आधार कार्ड नंबर डालने के बाद Requist otp के विकल्प पर क्लिक करना है उसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा।

स्टेप.6. आधार से लिंक मोबाइल नंबर की ओटीपी को वेरीफाई करें

IMG 20230215 WA0004 -

इस पेज पर आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी प्राप्त होगा। OTP को “OTP received on your mobile” के सामने खाली बॉक्स में भरना है। उसके बाद कैप्चा कोड भरकर “SUBMIT” बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप.7.Samagra ID Se Aadhar Card Link Success

समग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद 24 से 48 घंटे के अंदर आपके समग्र आईडी से आधार कार्ड लिंक हो जाएगा इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अपना समग्र आईडी में आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

सारांश

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको न केवल Samagra Id Se Aadhar Card Link के बारे में बताया है बल्कि संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप प्रदान की है। जिससे आप आसानी से अपने Samagra Id Se Aadhar Card Link कर सकें और उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी काफी पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को अपने परिवार वह दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी यह जानकारी प्राप्त कर सके और इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारे साथ जुड़े रहे।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home Page Click Here
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Official Website Click Here

FAQS Questions(Samagra Id Se Aadhar Card Link)

Q.1.क्या आधार कार्ड नंबर से समग्र आईडी निकाल सकते है?

Ans:- अगर आपकी समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक होगा तो आसानी से निकल सकते है।

Q.2.समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक करने लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या है?

Ans:- आधार कार्ड नंबर, समग्र आईडी, समग्र आईडी में लिंक मोबाइल नंबर, आदि

Q.3. समग्र आईडी में सुधार कितने दिन में होता है?

Ans:- एक हफ्ता में

Q.4. Samagra Id Se Aadhar Card Link कितने दिन में हो जाता है?

Ans:- 24 से 48 घंटा में

Q.5. समग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक क्यों जरूरी है?

Ans:- सरकारी योजनाओं का लाभ लेने हेतु

Samagra Id Se Aadhar Card Link
  • आंगनबाड़ी भर्ती 2024

    बिना परीक्षा आंगनबाड़ी भर्ती 2024 : 23723 पदों पर सीधी भर्ती शुरू अभी करें आवेदन

  • Gram Panchayat Sachiv Bharti

    Gram Panchayat Sachiv Bharti 2024: 28289 पदों पर निकली ग्राम पंचायत की बंपर भर्ती, जल्द करे आवेदन

  • factory me job kaise paye

    फैक्ट्री में करें नौकरी सैलरी 40 हजार महिना

Leave a Comment